Friday, May 3rd, 2024

अपने ही रिसर्च स्कालर से बीयू कर रहा भेदभाव

भोपाल 
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय 2014 में पीएचडी प्रवेशित विद्यार्थियों को स्कालरशिप देगा। जबकि 2017 के चयनित रिसर्च स्कालर को छोड़ दिया है। दोनों बैच में हजारों की संख्या में रिसर्च स्कालर हैं। बीयू अपने राशि बचाने और नैक का अग्रेडेशन लेने के लिए विद्यार्थियों को दो भागों में बांट रहा है। इससे विद्यार्थियों में रोष व्याप्त है। इसके चलते उन्हें बीयू से मिलने वाले मासिक आठ हजार रुपए की स्कालरशिप के एक साल इंतजार करना होगा।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय अपने पीएचडी विद्यार्थियों को आठ हजार रुपए प्रतिमाह की स्कालरशिप देगा। इसके आवेदन का अजा अंतिम दिन है। बीयू प्रबंधन ने स्कालरशिप आवंटित करने में भेदभाव कर रहा है। क्योंकि वह सिर्फ 2014 के प्रवेशित विद्यार्थियों से स्कालरशिप जमा करने के आवेदन जमा करा रहा है। जबकि 2017 के एग्जाम में पास हुए विद्यार्थियों को स्कालरशिप से बाहर रखा गया है। उक्त प्रवेशित विद्यार्थी अपनी कोर्स के साथ अन्य फीस तक जमा कर चुके हैं। उनका कोर्सवर्क तक शुरू हो गया है, जिनके एग्जमा सितंबर में होना प्रस्तावित है। इससे विद्यार्थियों में नाराजगी है। वे इस संबंध में बीयू कुलपति आरजे राव और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को ज्ञापन सौंप स्कालरशिप देने की मांग करेंगे। 

एक साल ही बचा शेष 
बीयू 2014 के विद्यार्थियों को इसलिए स्कालरशिप देने के लिए बेसब्र हो रहा है। क्योंकि उक्त बैच में कुछ ही विद्यार्थी बचे हैं। तीन-चार साल की रिसर्च करने के बाद उनकी थीसिस भी जमा होने के अंतिम मोड़ पर आ गई है। इसलिए बीयू उन्हें ज्यादा समय तक स्कालर नहीं देगा। इससे बीयू के खजाने पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन 2017 बैच में काफी विद्यार्थियों की संख्या है। अभी विद्यार्थियों को कोर्सवर्क परीक्षा देने के बाद रिसर्च करना शेष है। इसमें विद्यार्थियों को तीन से चार साल तक का समय लगेगा। इसका भार बीयू के बैंक एकाउंट पर ज्यादा पड़ेगा। इसलिए बीयू प्रबंधन 2017 के विद्यार्थियों को नजरअंदाज कर रहा है। 

सांची देगा 14 हजार रुपए महिना
बीयू 2014 आगामी सत्र के शुरू होते ही जुलाई से विद्यार्थियों को स्कालरशिप देगा। वहीं सांची विवि पीएचडी और एमफिल के साथ एमए, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट की प्रवेश परीक्षा 29 जून को होगी, जिसके फार्म 15 जून तक जमा होंगे। इसमें पीएचडी करने वाले प्रत्येक छात्र को 14 हजार रुपए और एमफिल करने वाले प्रत्येक छात्र को 8 हजार रुपए प्रतिमाह स्कालरशिप दी जाएगी। जबकि बीयू पीएचडी पर आठ हजार और सांची विवि 14 हजार रुपए प्रतिमाह देगा। बीयू सांची विवि से करीब चालीस फीसदी कम स्कालरशिप आवंटित करेगा।  
 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 10 =

पाठको की राय